श्रम विभाजन और जाति प्रथा Objective Questions Class 10th Hindi Shram vibhajan aur Jati Pratha objective

Shram vibhajan aur Jati Pratha objective question: अगर आप कक्षा 10 के छात्र हैं। और हिंदी गोधूलि भाग 2 का ऑब्जेक्टिव को पढ़ना चाहते हैं। तो यहां पर श्रम विभाजन और जाति प्रथा का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर दिया गया है। जो मैट्रिक परीक्षा 2025 के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। श्रम विभाजन और जाति प्रथा का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन 

Shram vibhajan aur jaati Pratha objective

[ 1 ] ‘श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा के लेखक हैं –

(A) रामविलास शर्मा
(B) भीमराव अंबेदकर
(C) गुणाकर मुले
(D) महात्मा गाँधी

[accordions title=””]

<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”>
[accordion title=”Show Answer” load=”hide”](B) भीमराव अंबेदकर[/accordion][/accordions]


 [ 2 ] डॉ .अम्बेदकर का जन्म किस राज्य में हुआ था ?

(A) उत्तर प्रदेश
(B) मध्य प्रदेश
(C) बिहार
(C) हिमाचल प्रदेश

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) मध्यप्रदेश[/accordion][/accordions]

 

[ 3 ] डॉ. अम्बेदकर किस वर्ग के परिवार में जन्म लिये थे ?

(A) पिछड़ा वर्ग
(B) सामान्य वर्ग
(C) दलित वर्ग
(D) मध्यम वर्ग

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (C) दलित वर्ग[/accordion][/accordions]


 [ 4 ] जातिवाद’ के पोषकों द्वारा श्रम-विभाजन किसका दूसरा रूप माना जाता है ?

(A) मजदूरी प्रथा
(B) जाति प्रथा
(C) बाल मजदूरी प्रथा
(D) समरसता

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) जाति प्रथा[/accordion][/accordions]


 [ 5 ] जाति-प्रथा किस प्रकार का श्रेम-विभाजन है?

(A) अस्वाभाविक
(B) प्राकृतिक
(C) स्वाभाविक
(D) संवैधानिक

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) अस्वाभाविक[/accordion][/accordions]


 [ 6 ]  जाति-प्रथा  के अनुसार श्रम-विभाजन का आधार क्या है ?

(A) मनुष्य की रूचि
(B) रोजगार सृजन
(C) पैतृक पेशा
(D) कौशल क्षमता

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) रोजगार सृजन[/accordion][/accordions]


 [ 7 ] श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा शीर्षक किनके द्वारा हिंदी में रूपांतरित है?

(A) भीमराव अंबेदकर
(B) रामचन्द्र शुक्ल
(C) ललई सिंह यादव
(D) नलिन विलोचन शर्मा

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) भीमराव अंबेदकर[/accordion][/accordions]


 [ 8 ] जाति-प्रथा मनुष्य के पेशे को किस प्रकार प्रभावित करती है ?

(A) यह  मनुष्य के पेशे में बढ़ावा देती है ।
(B) यह मनुष्य को जीवन भर के लिए एक पेशे में बांध देती है।
(C) यह मनुष्य के रोजगारोन्मुखी बनाती है।
(D) यह मनुष्य को पेशा के लिए दक्ष बनाती है।

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) यह  मनुष्य के पेशे में बढ़ावा देती है ।[/accordion][/accordions]


 [ 9 ] विडंबना का अर्थ क्या है ?

(A) उपेक्षा
(B) उपहास
(C) अवलंबन
(D) आडम्बर

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) उपहास[/accordion][/accordions]


श्रम विभाजन और जाति प्रथा ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन

[ 10 ] सच्चे लोकतंत्र का पर्याय है-

(A) जाति-प्रथा
(B) सुशासन
(C) भाईचारा
(D) कानून व्यवस्था

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (C) भाईचारा[/accordion][/accordions]


 [ 11 ] डॉ .भीमराव अम्बेदकर की रचनात्मकता के प्रेरक व्यक्ति थे-

(A) महात्मा गाँधी
(B) ज्योतिबा फूले
(C) गोपालकृष्ण गोखले
(D) विवेकानन्द

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) ज्योतिबा फूले[/accordion][/accordions]


 [ 12 ] किनके प्रोत्साहन पर बाबा साहेब उच्चतर शिक्षा हेतु ] न्यूयॉर्क गए ?

(A) काशी नरेश
(B) ] पाटियाला नरेश
(C) बड़ौदा नरेश
(D) दरभंगा नरेश

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (C) बड़ौदा नरेश[/accordion][/accordions]


 [ 13 ] ‘बुद्धा एण्ड हिज धम्म’ के लेखक कौन है?

(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(B) बिरजू महाराज
(C) महात्मा गाँधी
(D) भीमराव अंबेदकर

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (D) भीमराव अंबेदकर[/accordion][/accordions]


 [ 14 ] भीमराव अंबेदकर की रचना है

(A) द राइट एंड फॉल ऑफ द हिन्दू वीमेन
(B) संत परंपरा और साहित्य
(C) विचार और वितर्क
(D) भारतीय लिपियों की कहानी

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) द राइट एंड फॉल ऑफ द हिन्दू वीमेन[/accordion][/accordions]


 [ 15 ] आधुनिक सभ्य समाज श्रम-विभाजन को क्यों आवश्यक मानता है?

(A) रोजगार सृजन के लिए
(B) कार्य-कुशलता के लिए
(C) जाति-प्रथा दूर करने के लिए
(D) सामाजिक विकास के लिए

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) कार्य-कुशलता के लिए[/accordion][/accordions]


 [ 16 ] भारत की जाति-प्रथा की विशेषता है-

(A) यह श्रमिकों का अस्वाभाविक विभाजन है।
(B) यह श्रमिकों का स्वाभाविक विभाजन है।
(C) यह रोजगारवर्धक है।
(D) यह वर्ग-विभेद दूर करता है।

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) यह श्रमिकों का अस्वाभाविक विभाजन है।[/accordion][/accordions]


 [ 17 ] जाति-प्रथा स्वाभाविक श्रम-विभाजन नहीं है, क्योंकि

(A) यह मनुष्य की रूचि पर आधारित है।
(B) यह पैतृक पेशा से सम्बद्ध नहीं है।
(C) इसमें मनुष्य सहजता से रोजगारयुक्त हो जाता है।
(D) यह मनुष्य की रूचि पर आधारित नहीं है।

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (D) यह मनुष्य की रूचि पर आधारित नहीं है।[/accordion][/accordions]


 [ 18 ] लेखक आज के उद्योगों में गरीबी और उत्पीड़न से भी बड़ी समस्या किसे मानते हैं?

(A) निर्धारित कार्य को अरुचि के साथ विवशतावश करना
(B) अनुभवहीनता
(C) कार्य-कुशलता का अभाव
(D) एकता का अभाव

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) निर्धारित कार्य को अरुचि के साथ विवशतावश करना[/accordion][/accordions]


 [ 19 ] हिंदू धर्म की जाति-प्रथा किसी भी व्यक्ति को ऐसा पेशा चुनने की अनुमति नहीं देती है जो-

(A) उसका पैतृक पेशा न हो
(B) उसका पैतृक पेशा हो
(C) बेरोजगारी बढ़ाता हो
(D) रोजगार को बढ़ावा देता हो

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) उसका पैतृक पेशा[/accordion][/accordions]


श्रम विभाजन और जाति प्रथा प्रश्न उत्तर 

 [ 20 ] आधुनिक मनु कहा गया है

(A) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद को
(B) महात्मा गाँधी को
(C) सच्चिदानंद सिन्हा को
(D) डॉ. भीमराव अंबेदकर को

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (D) डॉ. भीमराव अंबेदकर को[/accordion][/accordions]


 [ 21 ] संचारित का शब्दार्थ है

(A) आरोहित
(B) चालित
(C) प्रवाहित
(D) स्वचालित

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (C) प्रवाहित[/accordion][/accordions]


 [ 22 ] ‘श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा’ के लेखक कौन है ?

(A) डॉ  राममनोहर लोहिया
(B) बाबा साहब भीमराव अम्बेदकर
(C) महात्मा गाँधी
(D) डॉ॰ सम्पूर्णानन्द

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) बाबा साहब भीमराव अम्बेदकर[/accordion][/accordions]


 [ 23 ] लेखक की दृष्टि में विडम्बना की बात क्या है?

(A) जातिवाद के पोषकों की कमी नहीं है ।
(B) जातिवाद के पोषक नगण्य हैं।
(C) आर्थिक दृष्टि से जातिवाद उचित है
(D)जातिवाद लोकतंत्र के विरुद्ध नहीं है

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) जातिवाद के पोषक नगण्य हैं।[/accordion][/accordions]


 [ 24 ] लेखक की दृष्टि में आदर्श समाज कैसा होना चाहिए ?

(A) जिसमें स्वतंत्रता, समता और भ्रातृत्व का भाव हो
(B) जिसमें सभी धनी हों
(C) जिसमें सभी पढ़े-लिखे हों
(D) जिसमें सभी स्वस्थ हों

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) जिसमें स्वतंत्रता, समता और भ्रातृत्व का भाव हो[/accordion][/accordions]


 [ 25 ] लेखक बेरोजगारी का प्रमुख और प्रत्यक्ष कारण किसे मानते हैं

(A) अशिक्षा को
(B) जनसंख्या को
(C) जाति-प्रथा को
(D) उद्योग-धंधों की कमी को 

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (C) जाति-प्रथा को[/accordion][/accordions]


 [ 26 ] डॉ .भीमराव अम्बेदकर का जन्म कब हुआ?

(A) 14 अप्रैल, 1888 को
(B) 14 अप्रैल, 1889 को
(C) 14 अप्रैल, 1890 को
(D) 14 अप्रैल, 1891 को

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (D) 14 अप्रैल, 1891 को[/accordion][/accordions]


 [ 27 ] डॉ. अम्बेदकर की दष्टि में भाईचारे का वास्तविक रूप कैसा होता है?

(A) दूध और शक्कर के मिश्रण की तरह
(B) दूध और पानी के मिश्रण की तरह
(C) तिल और तंडुल के मिश्रण की तरह
(D) पानी और नमक के मिश्रण की तरह

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) दूध और पानी के मिश्रण की तरह[/accordion][/accordions]


 [ 28 ] डॉ. भीमराव अम्बेदकर का जन्म कहाँ हुआ ?

(A) महूं, मध्यप्रदेश
(B) गोरखपुर, उत्तरप्रदेश
(C) डुमराँव, बिहार
(D) दानकुनी, पश्चिम बंगाल

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) महूं, मध्यप्रदेश[/accordion][/accordions]


 [ 29 ] डॉ अम्बेदकर ने किस पत्रिका का सम्पादन किया था ?

(A) उज्ज्व ल भारत
(B) उड़ता भारत
(C) बहिष्कृत भारत
(D) पुरस्कृत भारत

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (C) बहिष्कृत भारत[/accordion][/accordions]


Shram vibhajan aur Jati Pratha objective question 

 [ 30 ] भारतीय संविधान के निर्माता के रूप में हम किन्हें जानते हैं ?

(A) महात्मा गाँधी को
(B) भीमराव अम्बेदकर को
(C) जवाहरलाल नेहरू को
(D) सुभाषचन्द्र बोस को

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) भीमराव अम्बेदकर को[/accordion][/accordions]


 [ 31 ] डॉ.अम्बेदकर का ‘वाङ्मय’ हिन्दी के कितने खण्डों में प्रकाशित हो चुकी है ?

(A) 15 खण्डों में
(B) 17 खण्डों में
(C) 19 खण्डों में
(D) 21 खण्डों में

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (D) 21 खण्डों में[/accordion][/accordions]


 [ 32 ] आधुनिक सभ्य समाज कार्यकुशलता’ के लिए किसे आवश्यक मानता है ? –

(A) श्रम-विभाजन
(B) धन-विभाजन
(C) जन-विभाजन
(D) जाति-विभाजन

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) श्रम-विभाजन[/accordion][/accordions]


 [ 33 ] डॉ भीमराव अम्बेदकर के पिता का क्या नाम था ?

(A) रामदेव सकपाल
(B) रामजी सकपाल
(C) रामकिशुन सकपाल
(D) राधेराम सकपाल

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) रामजी सकपाल[/accordion][/accordions]


 [ 34 ] डॉ .भीमराव अम्बेदकर के माता का क्या नाम था?

(A) रानी बाई
(B) कुन्ती बाई
(C) शीला बाई
(D) भीमा बाई

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (D) भीमा बाई[/accordion][/accordions]


 [ 35 ] डॉ .अम्बेदकर ने पी-एच० डी० की उपाधि कब प्राप्त की?

(A) 1920 ई में
(B) 1918 ई में
(C) 1916 ई० में
(D) 1914 ई  में

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (C) 1916 ई० में[/accordion][/accordions]


 [ 36 ] “द कास्ट्स इन इंडिया वेयर मैकेनिज्म किनकी रचना है?

(A) भीमराव अम्बेदकर की
(B) राममनोहर लोहिया की
(C) महात्मा गाँधी की
(D) सुखदेव की

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (A) भीमराव अम्बेदकर की[/accordion][/accordions]


 [ 37 ] आर्थिक पहलू से भी जाति-प्रथा ———–है।

(A) लाभदायक
(B) हानिकारक
(C) अनुकूल
(D) इनमें से सभी

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) हानिकारक[/accordion][/accordions]


 [ 38 ] ———– पेशे का दोषपूर्ण पूर्व निर्धारण करती है।

(A) श्रम-विभाजन
(B) जाति-प्रथा
(C) प्रत्यक्ष
(D) लोकतंत्र

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (B) जाति-प्रथा[/accordion][/accordions]


 [ 39 ] जाति-प्रथा भारत में बेरोजगारी का एक ] कारण बनी

(A) प्रत्यक्ष
(B) प्रमुख
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें कोई नहीं

[accordions title=””]

[accordions title=””]<span style=”font-size: 12pt; font-family: arial, helvetica, sans-serif;”> [accordion title=”Show Answer” load=”hide”] (C) (A) और (B) दोनों[/accordion][/accordions]


 [ 40 ] ‘मूक नायक’ क्या है ?

(A) अखबार
(B) पत्रिका
(C) पुस्तक
(D) कहानी संग्रह


Class 10th Hindi Objective PDF

Exit mobile version